You are currently viewing मेटा (Meta – Facebook) US में 2021 की ‘सबसे खराब कंपनी’

मेटा (Meta – Facebook) US में 2021 की ‘सबसे खराब कंपनी’

Wrost companies of the year, 2021


मार्क जुकरबर्ग और मेटा के लोगों ने इस वर्ष सोचा कि उनकी कंपनी का नाम बदलने से कुछ राहत मिल सकती है, तो शायद वे गलत थे। Yahoo Finance के द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, मेटा (Facebook) को अमेरिका में 2021 की सबसे खराब कंपनी का नाम दिया गया था। याहू फाइनेंस वेबसाइट पर ओपन एंडेड सर्वेक्षण किया गया था जिसमें फेसबुक सबसे खराब कंपनी थी और उसे चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा की तुलना में 50% अधिक वोट मिले, जो दूसरे स्थान पर रही। वोट देने वालों को फेसबुक कंपनी की 2021 में की हुई बहुत सी गलत चीजें मिली |


रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स फेसबुक के ‘सेंसरिंग’ से ज्यादा खुश नहीं थे। कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने महसूस किया कि कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं से निपटने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए। रिपोर्ट में कहा गया है, “अधिकारियों और संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग पर केंद्रित प्रतिक्रियाओं की एक महत्वपूर्ण राशि।”


2021 में फेसबुक के पास विवादों का अपना उचित हिस्सा था। एक व्हिसलब्लोअर ने कहा कि फेसबुक के एल्गोरिदम को लोगों को उदास और क्रोधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में खुद को रीब्रांड किया था। “हमने” मेटा ” चुना क्योंकि इसका अर्थ “परे” हो सकता है और सामाजिक प्रौद्योगिकियों के निर्माण के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है जो हमें आज डिजिटल कनेक्शन से परे ले जाता है। फेसबुक के लोगो को भी नया रूप दिया गया है। “हम अपने नए कंपनी ब्रांड के साथ एक नया लोगो और रंग भी पेश कर रहे हैं। लोगो को नीले रंग के ढाल में माना जाता है। “इसे 3 डी में अनुभव करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि यह वास्तव में मेटावर्स में जीवन में आए – जहां आप आगे बढ़ सकते हैं यह और इसके आसपास, ”फेसबुक ने कहा।

ऐसा लगता है कि रीब्रांडिंग ने मदद नहीं की होगी क्योंकि लोगों को अभी भी कंपनी के साथ समस्या है।


इस बीच, सूची में अन्य नफरत वाली कंपनियों में एटी एंड टी, खुदरा व्यापार मंच रॉबिनहुड, सिटाडेल सिक्योरिटीज और टेस्ला शामिल हैं। भले ही टाइम मैगजीन ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को मैन ऑफ द ईयर चुना हो, लेकिन कई लोग ऐसे भी थे जो टेस्ला से नाखुश थे।